विधानसभा चुनाव 2018: राजस्थान और तेलंगाना में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान जारी, 11 बजे तक 22% वोटिंग

0
15
Rajasthan Telangana Assembly elections 2018
Rajasthan Telangana Assembly elections 2018

आज (7 दिसंबर) सुबह से राजस्थान की 200 और  तेलंगाना की 119 विधानसभा सीटों पर कड़ी सुरक्षा की बीच मतदान जारी है। तेलंगाना में मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ जबकि राजस्थान में सुबह 8 बजे से मतदान शुरू हुआ। दोनों राज्यों में हो रही वोटिंग के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

गौरतलब है कि, राजस्थान विधानसभा चुनाव में भाजपा और कांग्रेस के बीच मुख्य मुक़ाबला है। जहां, एक तरफ बीजेपी के लिए सत्ता बचाने की चुनौती है। वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस के लिए 2019 लोकसभा चुनाव से पहले जीत हासिल कर पटरी पर लौटने का मौका है।

वहीं, तेलंगाना में मुख्यमंत्री केसीआर यानी के चंद्रशेखर राव के लिए दोहरी मुसीबत है। इस बार उनके सामने कांग्रेस और टीडीपी साथ-साथ है। जानकार इन विधानसभा चुनाव को अगले साल 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले सेमीफाइनल के तौर पर भी देख रहे हैं।

इन चुनाव में विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के प्रदर्शन से यह भी तय होगा कि उन्हें 2019 के चुनाव के लिए अभी और कितनी मेहनत करने की जरूरत है। चुनाव नतीजे छत्तीसगढ़, मिजोरम और मध्यप्रदेश के साथ 11 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे। बता दें कि छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और मिजोरम में मतदान हो गया है। आज बाकी दो राज्यों में भी संपन्न हो जाएगा। वहीं, 11 दिसंबर को चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे।

देखिए, अब तक की अपडेट्स-

  • राजस्थान में 11 बजे तक कुल 21.89 फीसदी मतदान

लंगाना में सुबह 11 बजे तक 23.4 फीसदी वोटिंग

  • राजस्थान चुनाव LIVE: मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने झलावर के झालरापाटन के पिंक बूथ में अपना वोट डाला।

  • राजस्थान चुनाव LIVE: कांग्रेस नेता एवं पूर्व सीएम अशोक गहलोत ने जोधपुर के बूथ नंबर 106 पहुंच कर अपना वोट डाला

  • कांग्रेस में मुख्यमंत्री पद का दावेदार कौन है, इस बात के जवाब पर कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा, ‘चुनाव में हमारी पार्टी को बहुमत मिलने के बाद हम इस पर बैठकर चर्चा करेंगे।’

  • तेलंगना चुनाव LIVE: AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने हैदराबाद के शास्त्रीपुरम में वोट डाला।

  • तेलंगना चुनाव LIVE: टेनिस स्टार सानिजा मिर्जा ने भी तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए अपना वोट डाला। सानिया ने हैदराबदा के फिल्म नगर कल्चरल सेंटर में अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

  • तेलंगना चुनाव LIVE: अभिनेता चिरंजीवी हैदराबाद के जुबली हिल्स के पोलिंग बूथ नंबर 148 पर वोट डालने पहुंचे हैं

  • राजस्थान चुनाव LIVE: राजस्थान के किशनपुरा में 105 वर्षीय बुजुर्ग महिला को गोद में लेकर वोट डालने के लिए मतदान केंद्र पहुंचे उनके परिजन। परिजनों ने आरोप लगाते हुए कहा कि पोलिंग बूथ पर कोई व्हील चेयर नहीं थी।

  • राजस्थान चुनाव LIVE:राजस्थान के जोधपुर जिले की सरदारपुरा सीट पर एक 80 वर्षीय महिला ने वोट डाला

  • ईवीएम खराबी के कारण वोटरों में रोष, जालौर में किया हंगामा