Press "Enter" to skip to content

CIC के आदेश के बावजूद विदेश दौरों पर PM मोदी के साथ जाने वालों की जानकारी देने से इनकार, राहुल गांधी ने कसा तंज, ‘विदेश ले जाकर अपनों को बचाते हैं मोदी’

Rahul Gandhi targets PM Modi foreign tours

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब से सत्ता संभाली है, तब से उनके विदेशी दौरे चर्चा का विषय रहे हैं। बता दें कि, पीएम मोदी विदेशी दौरे को लेकर नया रिकॉर्ड बना चुके हैं। मोदी ने 26 मई 2014 को प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद संख्या के लिहाज से स्वतंत्र भारत के इतिहास में किसी दूसरे प्रधानमंत्री के मुकाबले अब तक सबसे ज्यादा बहुपक्षीय और द्विपक्षीय विदेशी दौरे किए हैं।

PM Modi
PM Modi

आरटीआई के तहत खुलासा हुआ है कि प्रधानमंत्री मोदी ने 48 महीने के अपने शासनकाल में अब तक 50 देशों से ज्यादा 41 विदेश दौरा किया है। और इस यात्रा के दौरान कुल 355 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। वहीं, विपक्ष ने भी मोदी पर इस बात को लेकर निशाना साधा कि उन्होंने भारत में कम और विदेश में ज्यादा समय बिताया।

गौरतलब है कि, पीएम मोदी के विदेशी दौरे हमेशा से विपक्षी दलों के निशाने पर रहे हैं। इसी बीच एक बार फिर पीएम मोदी के विदेशी दौरे पारदर्शिता को लेकर सवालों घेरे में आ गए हैं।

दरअसल, हाल ही में केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) ने विदेश मंत्रालय को आदेश दिया था कि वे उन सरकारी और गैर-सरकारी (प्राइवेट) व्यक्तियों के नाम बताएं जो 2014- 15 से लेकर अब तक में विदेश दौरों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ गए थे।

लेकिन सीआईसी के आदेश का उल्लंघन करते हुए विदेश मंत्रालय ने द वायर द्वारा इस मामले में सूचना के अधिकार के तहत दायर किए गए आवेदन में मांगी गई जानकारी को गोपनीय बताते हुए जवाब देने से इनकार कर दिया है।

मंत्रालय ने सिर्फ प्रधानमंत्री के साथ विदेश जाने वाले मीडियाकर्मियों की जानकारी दी है जो कि पहले से ही सार्वजनिक है। गौरतलब है कि, सीआईसी के आदेश के बावजूद जवाब न देना नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा पारदर्शी और भ्रष्टाचार मुक्त व्यवस्था बनाने के दावे पर सवालिया निशान खड़ा करता है।

Modi
Modi
Rahul Gandhi targets PM Modi foreign tours

बता दें कि, पारदर्शिता को लेकर पहले भी मोदी सरकार पर सवाल खड़े हो चुके हैं। इससे पहले सीआईसी के आदेश के बावजूद केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने इस बात की जानकारी नहीं दी कि उन्होंने सांसद निधि के तहत मिले 11.16 करोड़ की राशि किस तरह ख़र्च किया है।

Rahul Gandhi
Rahul Gandhi

जनता का रिपोर्टर की खबर के मुताबिक, इस बीच इन खबरों पर अब कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाधी ने पीएम मोदी पर तंज कसते हुए निशाना साधा है। कांग्रेस अध्यक्ष ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर आरोप लगाया है कि विदेश दौरों में वह कुछ खास लोगों को इसलिए साथ ले जाते हैं ताकि उन्हें पुलिस नहीं पकड़े।

राहुल गांधी ने मंगलवार को ट्वीट कर कहा, “सूचना के अधिकार (आरटीआई) में प्रधानमंत्री को कहना चाहिए कि मैं उन्हें साथ ले जाता हूं अगर जिन्हें मैं नहीं ले गया तो पुलिस ले जाएगी।” कांग्रेस प्रमुख ने ट्विटर और फेसबुक पर #ट्रेवलएजेंटमोदी लिख कर पीएम पर निशाना साधा है। इसके साथ ही राहुल ने वह खबर भी पोस्ट की है जिसमें सूचना के अधिकार के तहत मांगी गई जानकारी को गोपनीय बताते हुए जवाब देने से इनकार किया गया है।

यूनिवार्ता के मुताबिक पीएम मोदी के साथ विदेश जाने वाले व्यापारियों के एक प्रतिनिधिमंडल में इस बीच बैंक घोटाले में गिरफ्तार नीरव चौधरी भी शामिल था और समझा जाता है कि कांग्रेस अध्यक्ष ने प्रधानमंत्री के साथ इस घोटालेबाज की विदेश यात्रा काे लेकर उन पर हमला किया है।

Facebook Comments
More from IndiaMore posts in India »

Be First to Comment

%d bloggers like this: