‘मोदी के भारत में EVM में आई ‘रहस्यमयी शक्तियां’, सतर्क रहें कांग्रेस कार्यकर्ता’: राहुल गांधी

0
11
Rahul Gandhi slams PM Modi on EVM
Rahul Gandhi slams PM Modi on EVM

देश में 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले पाँच राज्यों के विधानसभा चुनावी नतीजों को लेकर अब राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गई हैं। सत्ता और विपक्ष के नेता एक-दूसरे पर निशाना साधने में कोई मौका नहीं छोड़ रहे हैं। बता दें कि, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और मेजोरम में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हो चुके है। शुक्रवार (7 दिसंबर) को राजस्थान और तेलंगाना में भी विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग पूरी हो गई है। इन पांचों राज्यों के चुनावी नतीजों की घोषणा 11 दिसंबर को होने वाली है।

वहीं, चुनाव के बाद सभी पार्टियों की नज़र अब ईवीएम पर टिक गई है। गौरतलब है कि, केंद्र में मोदी सरकार आने के बाद से ही इलेक्ट्रॉकनिक वोटिंग मशीन काफी ज्यादा सुर्ख़ियों में रहने लगी है। पिछले कुछ सालों से देखने में आ रहा है कि हर चुनाव के बाद इवीएम को लेकर हमेशा सवाल उठते रहे है।

हाल ही में मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के बाद कांग्रेस के नेताओं का आरोप लगाया कि खुरई तथा कुछ अन्य चुनिंदा स्थानों पर मतदान के दो दिन बाद स्ट्रांग रूम तक पहुंचाई गईं तथा एक जगह होटल के कमरे में ईवीएम रखी गई थी।

इसी बीच, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मध्य प्रदेश में ईवीएम के साथ कथित छेड़छाड़ के प्रयास की शिकायतों संबंधी खबरों की पृष्ठभूमि में शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा है। राहुल गांधी ने तंज कसते हुए कहा कि इस सरकार में वोटिंग मशीनों के भीतर ‘रहस्यमयी शक्तियां’ आ गई हैं। साथ ही राहुल गांधी ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि वे तेलंगाना और राजस्थान में मतदान के बाद सतर्क रहें।

राहुल गांधी ने शुक्रवार (7 दिसंबर) को ट्वीट करते हुए लिखा, ‘कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं, आज के मतदान के बाद आप सतर्क रहिए।’ साथ ही उन्होंने कहा, ‘मध्य प्रदेश में मतदान के बाद ईवीएम ने अजीबो-गरीब ढंग से व्यवहार किया: कुछ ने बस चुरा ली और दो दिन के लिए गायब हो गईं! कुछ मशीनें होटल में ड्रिंक करते पाईं गई। मोदी के भारत में ईवीएम में ‘रहस्यमयी शक्तियां’ आ गई हैं। सतर्क रहिए।’

बता दें कि राजस्थान में भी मतदान के दौरान कई जगहों पर ईवीएम में खराबी का मामला सामने आया है। इतना ही नहीं, राजस्थान में पाली विधानसभा से भारतीय जनता पार्टी (BJP) प्रत्याशी ज्ञानचंद पारीख के घर के पास से मिली #EVM मशीन बरामद हुई है।