Press "Enter" to skip to content

राफेल से भी बड़ा है मोदी सरकार की फसल बीमा योजना घोटाला, राहुल गांधी बोले, ‘वायुसेना के बाद अब किसानों को लूटा जा रहा है’

PM Modi looting farmers

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार अपने कार्यकाल में किसानों की समस्याओं और परेशानियों को दूर करने में पूरी तरह से नाकाम रही है। गौरतलब है कि मोदी सरकार में फसलों के सही दाम और कर्ज माफी को लेकर परेशान किसानों ने विरोध प्रदर्शन किया, लेकिन सरकार ने उन्हीं पर बर्बरता से लाठीचार्ज करवा दी। ऐसे में विपक्ष लगातार मोदी सरकार पर किसान विरोधी होने का आरोप लगा रहा है।

वहीं, मोदी सरकार भारत और फ्रांस के बीच 36 राफेल लड़ाकू विमान के लिए करीब 58, 000 करोड़ रुपए की हुई डील को लेकर भी लगातार विपक्ष के निशाने पर है। गौरतलब है कि, देश के सबसे बड़े रक्षा विमान सौदे को लेकर हो रहे खुलासे सनसनीखेज हैं। विपक्ष ने इस सौदे को सबसे बड़ा घोटाला करार देते हुए आरोप लगाया है कि, राफेल सौदे से प्रधानमंत्री मोदी ने अपने दोस्त अनिल अंबानी की कंपनी को हजारों करोड़ का फाइदा पहुंचाया है।

गौरतलब है कि, मोदी सरकार ने देश की 60 सालों से अनुभवी सरकारी कंपनी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लि. (HAL) को राफेल बनाने में असक्षम बताकर 15 दिन पहले बनी रिलायंस डिफेंस कंपनी को हजारों करोड़ की डील दे दी।

P. Sainath
P. Sainath

इसी बीच, देश के किसानों की समस्याओं पर मुखर और वरिष्ठ पत्रकार पी. साईनाथ ने कहा है कि पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार की फसल बीमा योजना राफेल से भी बड़ा घोटाला है। उन्होंने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को एक गोरखधंधा बताया है।

वरिष्ठ पत्रकार और देश के किसानों के मुद्दों के मुद्दों को लेकर लगातार आवाज उठाने वाले पी. साईनाथ ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा है कि वर्तमान सरकार की नीति किसान विरोधी है। पी. साईनाथ ने मोदी सरकार की फसल बीमा योजना पर गंभीर सवाल उठाते हुए कहा कि एनडीए सरकार की फसल बीमा योजना राफेल से भी बड़ा घोटाला है।

PM Modi looting farmers

उन्होंने कहा, “प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना राफेल घोटाले से भी बड़ा गोरखधंधा है। इसमें रिलायंस, एस्सार जैसी कुछ चुनींदा कंपनियों को फसल बीमा देने का काम सौंपा गया है।”

वहीं, जनता का रिपोर्टर की खबर के मुताबिक,  साईंनाथ के बयान पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोलते हुए कहा है कि वायुसेना के बाद अब किसानों को लूटा जा रहा है। राहुल गांधी ने साईंनाथ के बयान वाले एक खबर को शेयर करते हुए ट्वीट कर लिखा है, ”

वायुसेना को राफ़ेल में लूटने के बाद, अब फ़सल बीमा के नाम पर किसानों को लूटा जा रहा है। मक़सद एक है: सूट-बूट वाले दोस्तों के खाते में हज़ारों करोड़ रुपय भरना। चौकीदार ने इरादा साफ़ कर दिया है: औरों से करूँगा मैं चोरी, क्योंकि दोस्तों की भरनी है तिजोरी।”

नवजीवन में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, दरअसल, पी. साईनाथ गुजरात के अहमदाबाद में शुक्रवार से शुरू हुए तीन दिवसीय किसान स्वराज सम्मेलन में शिरकत कर रहे थे। सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने अपने आरोपों के समर्थन में महाराष्ट्र का उदाहरण दिया। उन्होंने बताया कि महाराष्ट्र के 2.80 लाख किसानों ने सोयाबीन की खेती की। फसल बीमा के लिए केवल एक जिले के किसानों ने 19.2 करोड़ रुपये का भुगतान किया।

जबकि राज्य सरकार और केंद्र सरकार ने अपने अंशदान के तहत 77-77 करोड़ रुपये का भुगतान किया। इस तरह बीमा कंपनी रिलायंस को 173 करोड़ रुपये की कुल राशि प्राप्त हुई। साईनाथ ने कहा कि उस साल किसानो की पूरी फसल खराब हो गई, जिसके बाद बीमा कंपनी ने किसानों के दावों का भुगतान किया। इसके तहत रिलायंस ने एक जिले में सिर्फ 30 करोड़ रुपये का भुगतान किया। और इस तरह से बिना एक रुपये निवेश किये उसे 143 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हो गया।

Facebook Comments
More from IndiaMore posts in India »

Be First to Comment

%d bloggers like this: