Patidar Community attacks BJP
Patidar Community attacks BJP

Patidar Community attacks BJP

गुजरात में बीजेपी करीब 22 सालों से राज करते आ रही है। इन सालों में अब तक कोई भी राजनीतिक पार्टी अपनी सरकार गुजरात में नहीं बना पाई है लेकिन इस बार बीजेपी के लिए एक बार फिर सत्ता हासिल करना बहुत मुश्किल नज़र आ रहा है।

दरअसल,गुजरात में पाटीदार समाज बीजेपी से बेहद नाराज़ है। हाल ही में राज्य में करीब 4000 गांव के घरों के सामने आंदोलनकारी पटेल युवाओं ने ‘भाजपा के लिए 144 धारा है’ के बैनर लगा दिये है। इसका मतलब यह है कि भाजपा का यहां आना बिलकुल माना है। इससे स्पष्ट है कि गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले पाटीदार समाज बीजेपी के लिए भारी परेशानी का सबब बन गया है।

ये खबर भी पढ़ें  चुनाव आयोग द्वारा राहुल गांधी को नोटिस भेजे जाने पर भड़की कांग्रेस, कहा- PM मोदी को नोटिस क्यों नहीं?

गौरतलब है कि पाटीदार आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल कांग्रेस का साथ देते हुए भाजपा पर लगातार हमला बोलते आ रहे हैं। बता दें कि गुजरात की पूरी आबादी 6 करोड़ 27 लाख है,इसमें से पटेल पाटीदार लोंग 14 फीसदी है। इस बात की भी अब उम्मीद लगाई जा रही है कि गुजरात चुनाव में पटेल समुदाय गेम चेंजर के रूप में सामने आ सकता है।

जानकारी के मुताबिक, गुजरात में पटेलों के लेउवा पटेल और कड़वा पटेल दो समुदाय है। हार्दिक पटेल कड़वा पटेल समुदाय से आते हैं और केशुभाई पटेल लेउवा समुदाय से हैं। साल 1990 से ही दो तिहाई पटेल भाजपा का समर्थन करते आए हैं। 2012 चुनाव के आकड़ों के मुताबिक, लेउवा पटेल के 63 फीसदी और कड़वा पटेल के 82 फीसदी वोट बीजेपी को मिले थे। लेकिन अब ऐसा होना मुश्किल दिखाई दे रहा है।

ये खबर भी पढ़ें  बलात्कारी आसाराम के मामले में धीमी कार्रवाई को लेकर सुप्रीम कोर्ट की फटकार

आपको बता दें कि पटेल-पाटीदार समाज उन्हें 46वीं कम्युनिटी के रूप में ओबीसी की लिस्ट में शामिल कराये जाने की मांग कर रहा है, जिससे उन्हें शिक्षा और नौकरी में आरक्षण मिल सके।