Press "Enter" to skip to content

यूपी में बड़ा रेल हादसा: इंजन समेत न्यू फरक्का एक्सप्रेस के 9 डिब्बे पटरी से उतरे, 7 की मौत, 35 घायल

New farakka express train derailed

उत्तर प्रदेश के रायबरेली में बुधवार (10 अक्टूबर) तड़के बड़ा रेल हासदा हो गया। रायबरेली में हरचंदपुर रेलवे स्टेशन के पास बुधवार की सुबह न्यू फरक्का एक्सप्रेस की 7 बोगियां पटरी से उतर गई। इस हादसे में कम से कम 7 लोगों की मौत हो गई जबकि करीब 35 यात्री घायल हो गए।

Farakka-Express-Derail-PTI-2
बुधवार सुबह रायबरेली के पास इंजन समेत न्यू फरक्का एक्सप्रेस के 9 डिब्बे पटरी से उतर गए. (फोटो: पीटीआई)

द वायर की रिपोर्ट के मुताबिक, यह दुर्घटना बुधवार की सुबह करीब छह बजे रायबरेली के निकट हरचन्दपुर के बाबापुर के करीब हुई। अधिकारियों ने बताया कि अभी डिब्बों से यात्रियों को बाहर निकाला जा रहा है। हादसे में हताहत हुए लोगों की संख्या बढ़ने की आशंका है।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने हादसे की जांच के आदेश दिए हैं। अधिकारियों ने बताया कि गोयल रेलवे प्रशासन के साथ लगातार संपर्क में हैं। उन्होंने प्रभावी तरीके से राहत एवं बचाव कार्य करने तथा घायलों को सर्वोत्तम संभव इलाज मुहैया कराने को कहा है।

रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव सूचना अवनीश अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस दुर्घटना पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए मृतकों के परिजन को दो-दो लाख रुपये जबकि घायलों को 50-50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है।

प्रदेश के अतिरिक्त महानिदेशक कानून व्यवस्था (एडीजी) आनंद कुमार ने बताया कि दुर्घटना में किसी आतंकी साजिश के पहलू की जांच के लिये एटीएस की टीम भी मौके पर भेजी गयी है।

New farakka express train derailed

कुमार ने बताया कि बुधवार की सुबह करीब छह बजे हुई दुर्घटना में अभी तक 7 लोगों की मौत ही सूचना है. करीब 30-35 यात्री घायल हुए हैं. घायलों को आसपास के अस्पतालों में भर्जी कराया जा रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि घायलों को हरचंदपुर पीएचसी में भर्ती कराया गया है. इनमें से नौ लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है।

PTI10_10_2018_000024B
हादसे के कारण इस मार्ग की सभी अप और डाउन लाइनों पर यातायात बाधित है. दुर्घटना के कारण 13 ट्रेनों के मार्ग में परिवर्तन किया गया है. (फोटो: पीटीआई)

प्रधानमंत्री और कांग्रेस अध्यक्ष ने जताया शोक

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने न्यू फरक्का एक्सप्रेस ट्रेन के पटरी से उतरने की घटना में हुई लोगों की मौत पर शोक जताया है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने मोदी को उद्धृत करते हुए ट्वीट में कहा, ‘रायबरेली में ट्रेन दुर्घटना में हुई लोगों की मौत से बहुत दुखी हूं. मेरी संवेदनाएं मृतकों के परिवार के साथ हैं और मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।’

प्रधानमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार, रेलवे और एनडीआरएफ सभी दुर्घटनास्थल पर हर संभव सहायता प्रदान कर रहे हैं।

वहीं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी ट्रेन के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने पर दुख प्रकट किया और उम्मीद जताई कि राहत एवं बचाव कार्य में सरकार के स्तर से कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी।

राहुल गांधी ने फेसबुक पोस्ट में कहा, ‘न्यू फरक्का एक्सप्रेस के पटरी से उतर जाने की वजह से जो हादसा हुआ है उससे मैं काफ़ी चिंतित और दुखी हूं। जिन परिवारों ने अपनों को खोया है, मेरी शोक, संवेदना और प्रार्थना उनके साथ है. आशा है सरकार राहत और बचाव कार्य में अपनी सारी ताकत झोंक देगी और लोगों को स्वास्थ की सभी सुविधा उनके बिना किसी परेशानी मुहैया कराएगी।’

 

 

Facebook Comments
More from IndiaMore posts in India »

Be First to Comment

%d bloggers like this: