Press "Enter" to skip to content

BJP को तगड़ा झटका, मानवेंद्र सिंह और आशीष देशुमुख ने थामा कांग्रेस का हाथ

Manvendra Singh joins Congress

देश में साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर राजनीति सरगर्मियां तेज हो गई है। इसी बीच, राजस्थान विधानसभा चुनाव से ठीक पहले राज्य में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को तगड़ा झटका लगा है।

दरअसल, पिछले दिनों बीजेपी से नाता तोड़ने वाले बाड़मेर जिले में शिव सीट से विधायक एवं पूर्व सांसद मानवेंद्र सिंह बुधवार(17 अक्टूबर) को कांग्रेस में शामिल हो गये हैं। दिल्ली में राहुल गांधी के घर पर उन्हें कांग्रेस की सदस्यता दिलाई गई।

बता दें कि अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में केंद्रीय मंत्री रहे जसवंत सिंह के बेटे मानवेंद्र ने बीजेपी और वसुंधरा राजे से नाराज़गी के बाद 22 सितंबर को पार्टी से औपचारिक रूप से नाता तोड़ लिया था।

ख़बरों के मुताबिक, पिछले लोकसभा चुनाव में अपने पिता जसवंत सिंह को टिकट न मिलने से मानवेंद्र पार्टी से खफ़ा थे। राजस्थान में विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी के लिए ये किसी बड़े झटके से कम नहीं है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, राजपूत वोट पर मानवेंद्र और उनके पिता जसवंत सिंह की अच्छी पकड़ मानी जाती है। कांग्रेस में शामिल होने के बाद मानवेंद्र सिंह ने कहा कि आज सुबह मैं राहुल गांधी से मिला और उन्होंने पार्टी में मेरा स्वागत किया। मुझे विश्वास है कि मेरे समर्थक मेरा समर्थन जारी रखेंगे।

Manvendra Singh joins Congress
Manvendra Singh joins Congress
Manvendra Singh joins Congress

नवोदय टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, मानवेंद्र के साथ उनकी पत्नी चित्रा सिंह, जीवंत सिंह के दूसरे बेटे भूपेंद्र सिंह और जसवंत सिंह की पत्नी शीतल कवर की सदस्यता ली। पार्टी में शामिल होने के बाद मानवेंद्र सिंह ने पूरे परिवार के साथ अपने आवास पर यज्ञ करवाया।

मानवेंद्र इस समय बीजेपी से शिव सीट के विधायक हैं। पार्टी के संगठन महासचिव अशोक गहलोत, राजस्थान प्रभारी अविनाश पांडे, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट और पूर्व केंद्रीय मंत्री भंवर जितेंद्र सिंह की मौजूदगी में मानवेंद्र सिंह ने कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण की। मानवेंद्र सिंह के अलावा महाराष्ट्र से भाजपा के विधायक आशीष देशमुख भी कांग्रेस में शामिल हुए।

Rahul-Gandhi-Ashish-Deshmukh
Rahul-Gandhi-Ashish-Deshmukh

रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों नेताओं का कांग्रेस में स्वागत करते हुए गहलोत ने कहा,‘‘मानवेंद्र सिंह और आशीष देशमुख भाजपा छोड़कर शामिल हुए हैं। देश में तानाशाही चल रही है। सिर्फ दो लोगों .. अमित शाह और नरेंद्र मोदी का शासन चल रहा है। भाजपा में लोग परेशान हैं। भाजपा के बहुत सारे नेता कांग्रेस में शामिल होना चाहते हैं।‘‘

गहलोत ने आरोप लगाया कि जसवंत सिंह का भाजपा ने अपमान किया है। हाल ही में मानवेंद्र सिंह ने बाड़मेर के पचपदरा में स्वाभिमान रैली की थी और भाजपा छोडऩे का ऐलान किया था।

गौरतलब है की इससे पहले मानवेंद्र ने रविवार को ऐलान किया कि वे 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे। उन्होंने कहा कि उनके साथ उनके परिवार के सभी लोग कांग्रेस का समर्थन करेंगे। लेकिन उनके पिता के कांग्रेस में शामिल होने पर उन्होंने कुछ नहीं कहा।

पार्टी में उनके आने पर कांग्रेस के राजस्थान मामलों के महासचिव अविनाश पांडेय ने कहा था कि, “सिर्फ मानवेंद्र सिंह ही नहीं, बल्कि दूसरे दलों के कई सारे वरिष्ठ नेता कांग्रेस के संपर्क में हैं और वे पार्टी में शामिल होना चाहते हैं।“ बता दें कि बाड़मेर की राजनीति में जसवंत-मानवेंद्र का बड़ा दखल रहा है।

Facebook Comments
More from IndiaMore posts in India »

Be First to Comment

%d bloggers like this: