Maharashtra farmers protest stop
Maharashtra farmers protest stop

Maharashtra farmers protest stop

ऑल इंडिया किसान महासभा का मार्च और आंदोलन सोमवार(12 मार्च) को खत्म हो गया है। दरअसल, महाराष्‍ट्र में देवेंद्र फडणवीस सरकार हजारों प्रदर्शनकारी किसानों की मांगों को पूरा करने के लिए राजी हो गई। मुंबई में किसानों के साथ हुई बैठक में सरकार ने ज्यादातर मांगें मान ली हैं। जिसके बाद किसानों ने अपना आंदोलन खत्म कर दिया है।

जनता का रिपोर्टर की खबर के मुताबिक, मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि सरकार ने किसानों अधिकतर मांगें मान ली हैं और उन्‍हें लिखित पत्र दिया है। ख़बरों के मुताबिक, मुंबई से किसानों की वापसी के लिए रेलवे प्रशासन ने दो स्पेशल ट्रेन चलाई हैं। बता दें कि, 5 मार्च को महाराष्ट्र के नासिक से यात्रा की शुरुआत करने वाले इन किसानों ने प्रदर्शन शुरू किया है।

ये खबर भी पढ़ें  अलीगढ़ के बाद अब बरेली मदरसे में मिलाया जहर, आरोपी गिरफ़्तार

Maharashtra farmers protest stop

जी न्यूज़ की रिपोर्ट के मुताबिक, मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने विधानसभा में किसानों के प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक की, करीब तीन घंटे तक चली बैठक के बाद सरकार ने मांगों पर लिखित भरोसा देने की बात कही। विधान भवन के बाहर संवाददाताओं से बात करते हुए मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने कहा, ‘कृषि उपयोग में लाई जाने वाली वन भूमि आदिवासियों और किसानों को सौंपने के लिए हम समिति बनाने पर सहमत हो गए हैं। बशर्ते वे 2005 से पहले जमीन पर कृषि करने के सबूत मुहैया कराएं, हमने उनकी लगभग सभी मांगें मान ली हैं।’

ये खबर भी पढ़ें  फ्लाइट में राहुल गांधी ने सहयात्रियों की सामान उठाने में की मदद, वायरल हुई तस्वीरें

गौरतलब है कि नासिक से मुंबई तक लगभग 180 किलोमीटर की दूरी पैदल चलकर आए 30 हजार किसानों के लिए यह बड़ी जीत है। बता दें कि 5 मार्च को महाराष्ट्र के नासिक से पैदल यात्रा कर यह किसान अपनी मांगों को लेकर मुंबई पहुंचे थे।