Karnataka election result 2018
Karnataka election result 2018

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए मतों की गिनती आज यानि मंगलवार (15 मई) सुबह 8 बजे से जारी है। बता दें कि, चुनाव के नतीजे बेहद दिलचस्प आ रहे हैं। अब तक के रुझानों के मुताबिक,  भारतीय जनता पार्टी (BJP) बढ़त बनाई हुई और ऐस लग रहा है कि बहुमत कि सरकार बना लेगी लेकिन वोट प्रतिशत देखने पर हैरानी होती है।

बोलता यूपी.कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक, जहां सीटों के मामले में भाजपा नंबर 1 है वहीँ वोट प्रतिशत दोनों के लगभग बराबर हैं, यहां तक कि कांग्रेस के वोट अधिक हैं। तो क्या इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि किसी पार्टी विशेष को बहुमत नहीं मिलेगी ? खासकर जब आखिरी राउंड तक के गिनती हो जाएगी।

Karnataka election result 2018
Karnataka election result 2018

गौरतलब है कि, ऐसा किसी भी चुनाव में बहुत कम ही देखा गया है जब बराबर या कम वोट पाने वाली पार्टी के सीटों की संख्या इतनी ज्यादा हो।

ये खबर भी पढ़ें  बिहार के पूर्व CM जीतन राम मांझी ने BJP को दिया बड़ा झटका, NDA छोड़ महागठबंधन में हुए शामिल

हालांकि इसके लिए अमित शाह की उस रणनीति पर भी चर्चा होनी चाहिए जिसके लिए कहा जा रहा है कि जहां कहीं भाजपा कांग्रेस को हराने की स्थिति में नहीं थी वहां पर उस उम्मीदवार को वोट ट्रांसफर करवा दिया गया जो कांग्रेस को हरा सकता है ।

वहीं, जनता का रिपोर्टर की खबर के मुताबिक, कर्नाटक विधानसभा चुनाव में मोदी मैजिक के आगे कांग्रेस की सिद्धारमैया सरकार पस्त पड़ गई है। राज्य में अब सभी 222 सीटों के रुझान आ गए हैं और तस्वीर साफ होती दिख रही है। अब तक आए रुझानों के मुताबिक बीजेपी को 120 के साथ बहुमत के साथ आगे चल रही है। बता दें कि राज्य की 224 सदस्यीय विधानसभा की 222 सीटों पर 12 मई को मतदान हुआ था।

ये खबर भी पढ़ें  जस्टिस लोया केस को लेकर एकजुट हुआ विपक्ष, राष्ट्रपति से करेंगे मुलाकात

देखें लाइव अपडेट्स:-

  • चुनाव आयोग के मुताबिक बीजेपी को अब तक 37.6 फीसदी (112 सीट), कांग्रेस को 37.3 फीसदी (57 सीट), जेडीएस को 18.0 फीसदी (37 सीट) वोट मिले हैं। वहीं, बीएसपी को 0.4% (1 सीट) वोट प्राप्‍त हुए हैं। 0.9% लोगों ने नोटा का बटन दबाया है।
  • 222 सीटों के रुझान आ गए हैं और तस्वीर साफ होती दिख रही है। इसके मुताबिक बीजेपी 100 के आंकड़े को पार कर बहुमत के करीब पहुंचती दिख रही है।
  • जेडीएस से गठबंधन को लेकर कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि सही पोजिशन 11 से 11.30 बजे तक ही पता चल पाएगी। मैं इस बारे में गुलाम नबी आजाद और अशोक गहलोत से चर्चा करूंगा
  • कर्नाटक विधानसभा चुनाव परिणाम LIVE: रुझानों में BJP को बढ़त, चुनाव आयोग के मुताबिक
    बीजेपी- 72 सीट
    कांग्रेस- 44 सीट
    जेडीएस+- 33 सीटों पर आगे
  • कर्नाटक विधानसभा चुनाव परिणाम LIVE: रुझानों में BJP को बढ़त, टाइम्स नाउ के मुताबिक
    बीजेपी- 96 सीटकांग्रेस- 80 सीटजेडीएस+- 33 सीटों पर आगे
  • कर्नाटक विधानसभा चुनाव परिणाम LIVE: रुझानों में BJP को बढ़त
    बीजेपी- 93 सीटकांग्रेस- 80 सीटजेडीएस+- 41 सीट
  • कर्नाटक विधानसभा चुनाव परिणाम LIVE: रुझानों में कांग्रेस और बीजेपी में कांटे की टक्कर
    बीजेपी- 78 सीटकांग्रेस- 75 सीटजेडीएस+- 24 सीट
  • कांग्रेस के लिए अच्छी खबर, बादामी में कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया अब आगे चल रहे हैं।
  • शुरुआती रुझानों में कांग्रेस और बीजेपी में कांटे की टक्कर
    बीजेपी- 72 सीट
    कांग्रेस- 63 सीट
    जेडीएस+- 23 सीट
  • शुरुआती रुझानों में कांग्रेस 17, बीजेपी 4
  • शुरुआती रुझान में कांग्रेस को बढ़त
  • टीवी- 9 के मुताबिक कांग्रेस को 17 सीटों की बढ़त, बीजेपी को 4 सीटों की बढ़त
  • वोटो की गिनती शुरू
ये खबर भी पढ़ें  भागलपुर हिंसा: केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे के बेटे की गिरफ्तारी नहीं होने पर तेजस्‍वी और सुब्रमण्यम स्वामी ने नितीश कुमार पर बोला हमला