Press "Enter" to skip to content

यूपी के बाद अब गुजरात में चल रही है BJP की नाम बादलों राजनीति, अहमदाबाद का नाम बदलने पर विचार रही है रूपाणी सरकार

Gujarat Govt renaming Ahmedabad

इस समय में देश में खास तौर से भारतीय जनता पार्टी (BJP) शासित राज्यों में शहरों, सड़कों और स्टेडियम का नाम बदलने की राजनीति बड़े जोरों पर चल रही है। उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा यूपी के प्रतिष्ठित शहर मुगलसराय,  इलाहाबाद और फैजाबाद का नाम बदलने के बाद अब बीजेपी शासित राज्य गुजरात में भी अहमदाबाद का नाम बदलने की कोशिशें तेज हो गई हैं।

जी हाँ, मुख्यमंत्री विजय रुपाणी के नेतृत्व वाली गुजरात सरकार अहमदाबाद शहर के नाम को बदलने पर विचार कर रही है। अगर ऐसा संभव हुआ तो गुजरात का प्रसिद्ध अहमदाबाद शहर ‘कर्णावती’ के नाम से जाना जाएगा।

दरअसल, माना जाता है कि कर्णावती अहमदाबाद का प्राचीन नाम है। गुजरात सरकार ने ऐलान किया कि यदि लोगों का समर्थन मिला और कोई कानूनी बाधा नहीं आई तो वह अहमदाबाद का नाम बदलकर कर्णावती करने के लिए तैयार है। गुजरात के डिप्टी सीएम नितिन भाई पटेल ने कहा था कि सरकार अहमदाबाद का नाम बदलने का विचार कर रही है।

इसके बाद गुरुवार (8 नवंबर) को गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने भी इस पर मुहर लगा दी है। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने गुरुवार समाचार एजेंसी एएनआई को दिए अपने बयान में कहा कि अहमदाबाद का नाम कर्णावती करने के लिए लंबे समय से बातचीत और विचार चल रहा है। जिसके लिए राज्य सरकार कानूनी और अन्य पहलुओं को ध्यान में रखते हुए जरुरी कदम उठाएगा। आने वाले समय में हम इसके बारे में सोचेंगे।

Gujarat Govt renaming Ahmedabad

बता दें कि इससे पहले राज्‍य के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने भी कहा था कि अहमदाबाद के लोग कर्णावती नाम पसंद करते हैं। उन्होंने संकेत दिया था कि राज्य सरकार अहमदाबाद का नाम बदल सकती है। इसके लिए जरुरी प्रयास कर रही है।

पटेल ने कहा, ‘लंबे समय से ही अहमदाबाद का नाम बदलकर कर्णावती किए जाने की मांग उठ रही है। यदि कानूनी प्रक्रिया के लिए हमें लोगों की मदद मिली तो हम नाम बदलने के लिए तैयार हैं। अहमदाबाद के लोग कर्णावती नाम पसंद करेंगे। जब उचित समय आएगा तो हम नाम बदल देंगे।’

गौरतलब है क, इससे पहले उत्तर प्रदेश की योगी सरकार प्रदेश में कई प्रतिष्ठित शहरों के नाम बदल चुकी है। सबसे पहले सरकार ने ऐतिहासिक मुगलसराय जंक्शन का नाम बदलकर पंडित दीन दयाल उपाध्याय कर दिया। इसके बाद संगम नगरी इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया गया था। वहीं, हाल ही में लखनऊ के इकाना क्रिकेट स्टेडियम का नाम बदलकर ‘भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम’ कर दिया गया। इतना ही नहीं, अयोध्या में दीपोत्सव कार्यक्रम के दौरान सीएम योगी ने फैजाबाद जिले का नाम बदलकर अयोध्या किए जाने की घोषणा की है।

Facebook Comments
More from IndiaMore posts in India »

Be First to Comment

%d bloggers like this: