Press "Enter" to skip to content

छत्तीसगढ़-राजस्थान और मध्य प्रदेश में BJP को लग सकता है झटका, कांग्रेस आ सकती है वापस: सर्वे

EC announced Assembly election 2018 dates

चुनाव आयोग ने शनिवार को पांच राज्यों राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना में 12 नवंबर से 7 दिसंबर के बीच विधानसभा चुनाव करने की घोषणा कर दी है।

OP-Rawat
OP-Rawat

खबर के मुताबिक, मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने यहां संवाददाता सम्मेलन में चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा करते हुए बताया कि सिर्फ छत्तीसगढ़ में दो चरणों में 12 नवंबर और 20 नवंबर को मतदान होगा।

मध्य प्रदेश और मिजोरम में एक ही चरण में 28 नवंबर को और राजस्थान एवं तेलंगाना में सात दिसंबर को मतदान कराये जायेंगे। सभी पांचों राज्यों में एक साथ 11 दिसंबर को मतगणना होगी।

फ़र्स्टपोस्ट में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद ‘ABP न्यूज सी वोटर’ के ओपिनियन पोल जारी किए गए हैं। जिसके मुताबिक, तीन बड़े राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में बीजेपी सत्ता से बाहर हो सकती है।

सर्वे के मुताबिक, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस और बीजेपी में कांटे की टक्कर होगी। वहीं, राजस्थान में कांग्रेस बड़े अंतर से सत्ता में वापसी कर सकती है।

EC announced Assembly election 2018 dates

मध्य प्रदेश में इस बार बहुमत के साथ कांग्रेस पार्टी की सरकार बन सकती है। मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर दिख रही है।

इस टक्कर में जीतने पर कांग्रेस की 15 साल बाद राज्य की सत्ता में वापसी होगी। सर्वे के मुताबिक, राजस्थान में कांग्रेस को बड़े अंतर से जीत सकती है।

1 से 30 सितंबर के बीच किए गए इस सर्वे को तीन राज्यों की सभी विधानसभा क्षेत्रों में किया गया है। छत्तीसगढ़ में 9906 राजस्थान में 7797 और मध्य प्रदेश में 8493 लोगों की राय ली गई है।

सर्वे के अनुसार, कांग्रेस राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में अपने दम पर वापसी कर सकती है। कुल 200 सीटों वाले राजस्थान में कांग्रेस अकेले 142 सीटें जीत सकती है।

वहीं, सत्तारूढ़ बीजेपी के हिस्से में 50 से 56 सीटें जा सकती है। अन्य की झोली में भी दो सीटें जा सकती हैं। गौरतलब है कि, देश के पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव को 2019 के लोकसभा चुनाव का सेमीफाइनल माना जा रहा है।

Facebook Comments
More from IndiaMore posts in India »

Be First to Comment

%d bloggers like this: