दिल्ली: शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया बोले- ‘अब बच्चों को भी ‘हिंदू-मुस्लिम’ के नाम पर बांट रही है BJP’, स्कूल का प्रिंसिपल सस्पेंड

Delhi school Hindu Muslim students divided

Delhi school Hindu Muslim students divided

राजधानी दिल्ली के वजीराबाद गांव में BJP शासित दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के एक प्राइमरी स्कूल में कथित तौर पर हिंदु और मुस्लिम छात्रों को अलग-अलग सेक्शनों में बिठाए जाने का मामला सामने आया है। मामला उजागर होने पर नॉर्थ MCD ने मामले की प्राथमिक जांच में प्रिंसिपल को दोषी पाया, जिसके बाद प्रिंसिपल को संस्पेंड कर दिया गया है।

समाचार एजेंसी आईएएनएस के हवाले से जनता का रिपोर्टर की खबर के मुताबिक, दिल्ली बाल अधिकार संरक्षण आयोग (DCPCR) ने बुधवार (10 अक्टूबर) को बीजेपी शासित दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के एक स्कूल प्रमुख को 25 अक्टूबर तक छात्रों को सेक्शन आवंटित करने में अपनाई गई प्रक्रिया का ब्योरा पेश करने का निर्देश दिया है।

DCPCR ने कहा, “नोटिस में स्कूल प्रमुख को यह निर्देश दिए गए हैं कि बच्चों का बीते छह महीने का अटेंडेंस का रिकॉर्ड और जुलाई में हुए सेक्शन बंटवारे से पहले और बाद किस क्लास में कितने बच्चे हैं, इसकी जानकारी दें। बच्चों को अलग-अलग सेक्शन में किस आधार पर डाला गया है, अलग-अलग कक्षाओं में अलग-अलग धर्म के बच्चों को बैठाने का कारण बताएं।”

आयोग ने एनडीएमसी के शिक्षा निदेशक को इस पूरे मामले की जांच के लिए एक कमेटी गठित करने और घटनाओं का विवरण आयोग के समक्ष पेश करने का निर्देश दिया है। डीसीपीसीआर ने यह भी आदेश दिया है कि इस तरह की घटना को रोकने के लिए कड़े कदम उठाए जाएं।

Delhi school Hindu Muslim students divided
Delhi school Hindu Muslim students divided
Delhi school Hindu Muslim students divided

मनीष सिसोदिया ने बीजेपी पर साधा निशाना-

वहीं, दिल्ली के उपमुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने इस मामले को लेकर बीजेपी पर निशाना साधा है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा, “बीजेपी शासित एमसीडी स्कूल में हिन्दू-मुसलमान बच्चों को अलग अलग कमरों में बिठाने की यह हरकत देश के संविधान के खिलाफ सबसे बड़ी साजिश है। मैंने दिल्ली के शिक्षा निदेशक को मामले की पूरी जांच कर शुक्रवार तक रिपोर्ट देने को कहा है”।

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तरी दिल्ली नगर निगम द्वारा वजीराबाद में तैनात कुछ शिक्षकों कथित रूप से एक प्राथमिक विद्यालय में हिंदू और मुस्लिम छात्रों को अलग-अलग सेक्शनों में बांट रहे हैं।

दरअसल, इंडियन एक्सप्रेस के पास 9 अक्टूबर तक के उत्तरी एमसीडी बॉयज स्कूल, वजीराबाद गांव, गली नंबर 9 के उपस्थिति रिकॉर्ड हैं, जिससे ये बात साबित होती है।

कक्षा IA: 36 हिंदू, IB: 36 मुस्लिम
IIA: 47 हिंदू, IIB: 26 मुस्लिम और 15 हिंदू, IIC: 40 मुस्लिम
IIIA: 40 हिंदू, IIIB: 23 हिंदू और 11 मुस्लिम, IIIC: 40 मुस्लिम, IIID: 14 हिंदू और 23 मुस्लिम
IVA: 40 हिंदू, IVB: 19 हिंदू और 13 मुस्लिम, IVC: 35 मुसलमान, IVD: 11 हिंदू और 24 मुस्लिम
VA: 45 हिंदू, VB: 49 हिंदू, VC: 39 मुस्लिम और 2 हिंदू, VD: 47 मुसलमान

Facebook Comments

You may missed

%d bloggers like this: