Press "Enter" to skip to content

राजस्थान: चुनाव से पहले वसुंधरा राजे को बड़ा झटका, BJP छोड़ने के बाद अब कांग्रेस में शामिल होंगे पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह के बेटे मानवेंद्र

BJP’s Jaswant Singh’s son join Congress

2019 लोकसभा चुनाव से पहले इस साल के अंत में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने है, जिसे लेकर राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गई है। साथ ही नेताओं के पार्टी छोड़ने और दूसरी पार्टी में ठिकाने बनाने की खबरें आने लगीं हैं।

दरअसल, दिसंबर में होने वाले राजस्थान विधानसभा चुनाव से ठीक पहले राज्य में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (BJP) और मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को बड़ा झटका लगा है। खबर के मुताबिक, पिछले दिनों बीजेपी से नाता तोड़ने वाले बाड़मेर जिले में शिव सीट से विधायक एवं पूर्व सांसद मानवेंद्र सिंह कांग्रेस से जुड़ने वाले हैं।

BJP's Jaswant Singh's son join Congress
BJP’s Jaswant Singh’s son join Congress

बता दें कि अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में केंद्रीय मंत्री रहे जसवंत सिंह के बेटे मानवेंद्र ने 22 सितंबर को पार्टी से औपचारिक रूप से नाता तोड़ लिया था।

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के मुताबिक, कांग्रेस के उच्च स्तर पर उन्हें कांग्रेस में लेने का फैसला हो चुका है। संभावना है कि 17 अक्टूबर को दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की मौजूदगी में मानवेंद्र को कांग्रेस की सदस्यता दिलवाई जाएगी।

बता दें कि बीजेपी की वसुंधरा राजे सरकार के खिलाफ उन्होंने मोर्चा खोल रखा है। मानवेंद्र ने कहा कि 2014 के लोकसभा चुनाव में बाड़मेर चर्चा का विषय था और 2018 में भी हर कोई बाड़मेर की ओर देख रहा है।

Jaswant-Singhs-son-Manvend-644x362
Jaswant-Singhs-son-Manvend-644×362
BJP’s Jaswant Singh’s son join Congress

मानवेंद्र और बीजेपी के रिश्ते बीते चार साल से तल्ख बने हुए थे। इसकी शुरुआत 2014 के आम चुनाव में पार्टी द्वारा जसवंत सिंह जसोल को टिकट नहीं दिए जाने से हुई। फिर वह विधायक बने, लेकिन उन्हें मंत्री नहीं बनाया गया।

अब उनकी सीट पर भी बीजेपी में औरों की दावेदारी भी चली तो उन्होंने बीजेपी छोड़ दी। आपको बता दें कि राजस्थान में सात दिसंबर को विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे मानवेंद्र का कांग्रेस में जाना बीजेपी के लिए मुश्किल खड़ी कर सकती है।

वहीं, नवजीवन की रिपोर्ट के मुताबिक, मानवेंद्र ने रविवार को ऐलान किया कि वे 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे। उन्होंने कहा कि उनके साथ उनके परिवार के सभी लोग कांग्रेस का समर्थन करेंगे। लेकिन उनके पिता के कांग्रेस में शामिल होने पर उन्होंने कुछ नहीं कहा।

Congress
Congress

पार्टी में उनके आने पर कांग्रेस के राजस्थान मामलों के महासचिव अविनाश पांडेय ने कहा कि, “सिर्फ मानवेंद्र सिंह ही नहीं, बल्कि दूसरे दलों के कई सारे वरिष्ठ नेता कांग्रेस के संपर्क में हैं और वे पार्टी में शामिल होना चाहते हैं।“

मानवेंद्र सिंह ने कांग्रेस में शामिल होने की तारीख का अभी ऐलान नहीं किया है, लेकिन सूत्रों का कहना है कि वे 17 अक्टूबर को कांग्रेस की सदस्यता ले सकते हैं। क्या वे 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर उम्मीदवार होंगे, इस सवाल पर उन्होंने कहा कि इच्छा तो है। बता दें कि बाड़मेर की राजनीति में जसवंत-मानवेंद्र का बड़ा दखल रहा है।

Facebook Comments
More from IndiaMore posts in India »

Be First to Comment

%d bloggers like this: