BJP MP Anoop Mishra question Modi scheme
BJP MP Anoop Mishra question Modi scheme

बुधवार (7 फरवरी) को मध्य प्रदेश के मुरैना से भारतीय जनता पार्टी(BJP) के सांसद अनूप मिश्रा ने केंद्र सरकार की योजनाओं के क्रियान्वयन पर निगरानी की कमी बताते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की योजनाओं का लाभ आम जनता को तभी मिल पाएगा जब योजनाएं धरातल पर आएंगी।

न्यूज एजेंसी PIT की रिपोर्ट के मुताबिक, मध्य प्रदेश के मुरैना से सांसद अनूप मिश्रा ने लोकसभा में प्रश्नकाल में कहा कि, ‘अगर जवाबदेही तय नहीं होगी तो मोदी जी कितने ही सपने देख लें, सरकार के मंत्री बहुत अच्छी योजनाएं लाएं। लेकिन धरातल पर अगर योजनाएं नहीं उतरेंगी तो आम जनता को उनका फायदा नहीं मिल पाएगा, हर योजना के साथ जवाबदेही निर्धारित करने का काम होना चाहिए।’

ये खबर भी पढ़ें  क्या बीजेपी का साथ छोड़ महागठबंधन में शामिल होंगे नीतीश कुमार? कांग्रेस ने दिये संकेत

BJP सांसद अनूप मिश्रा ने कहा एमपीलैड का पैसा 3 साल तक जारी नहीं हो रहा, इसकी जवाबदेही किसके ऊपर आएगी। इससे पहले उन्होंने देश में योजनाओं के मूल्यांकन को लेकर अपने पूरक प्रश्न में कहा कि हमारी सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश में बहुत सारी योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है। लेकिन कई प्रदेशों में और कई जिलों में इन योजनाओं के क्रियान्वयन की धीमी गति की वजह से आम जनता को उसका लाभ नहीं मिल पा रहा है।

ये खबर भी पढ़ें  राहुल गांधी ने तेजस्वी के साथ किया लंच, विपक्ष में मची हलचल

रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने अपने संसदीय क्षेत्र मुरैना श्योपर का जिक्र करते हुए कहा कि क्षेत्र में 703 ग्राम पंचायतों में अभी तक केवल 133 खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) बन पाई हैं। उन्होंने कहा कि योजनाओं पर निगरानी जरूरी है जिससे जनता को लाभ मिल सके।

वहीं, योजना मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने अपने उत्तर में कहा कि सरकार के मंत्रालय जवाबदेही तय करने के लिए ही अपनी योजनाओं का मूल्यांकन करते हैं, जवाबदेही तय होती है तभी मूल्यांकन होता है। योजनाओं की निगरानी के तीन स्तरीय प्रावधान हैं, मूल्यांकन किया जाता है और खामियां पाये जाने पर उन्हें दुरुस्त किया जाता है।

ये खबर भी पढ़ें  शिवराज सिंह के वकील की फीस सरकारी खजाने से, तो केजरीवाल पर सवाल क्यों?