Press "Enter" to skip to content

210 सरकारी वेबसोइटों ने किया आधार सार्वजनिक

Aadhaar data leaked

हमारी पहचान हमारा आधार कहा जाता है। आज जिस आधार कार्ड से हमारी पहचान होती है उसका डाटा आज सार्वजनिक हो गया है। मोदी सरकार का किया सुरक्षा का दावा गलत साबित हो गया है।

वादे तो मोदी सरकार काफी करती है लेकिन पूरा एक भी नहीं करती। दरअसल, केंद्र और राज्य सरकार की 200 से अधिक वैबसाइटों ने यह आधार के डाटा को सार्वजनिक कर दिया है।

खबरों के मुताबिक, यह बताया जा रहा है कि 210 से अधिक वैबसाइटों यानि शैक्षिक संस्थानों समेत केंद्र सरकार, राज्य सरकार के विभागों ने आम लोगों के नाम, पते। अन्य जानकारियों और आधार संख्याओं को आम जनता की सूचना के लिए सार्वजनिक कर दिया गया है।

UIDAI यानि की भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने इस मामले पर कहा है कि इन सारी वैबसाइटों से जानकारियां हटवा दी गई है लेकिन  बाद में ऊईदाई द्वारा कहा गया कि वे अब अपने तंत्र को उन्नत बना रहा है।

ऊईदाई द्वारा यह भी कहा गया है कि अलग-अलग प्रकार की प्रक्रियाँ व नीतियाँ अपनाई जा रही है और समय-समय से डाटा अपडेट किया जा रहा है। यह भी ध्यान में रखा गया है कि परिसर के भीतर और बाहर डाटा की कड़ी सुरक्षा बनी रहे।

यह बातों के अलावा कहा गया है कि डाटा को और भी ज्यादा सुरक्शित बनाने के लिए आधार पर सुरक्षा जांच की जाती है। हर कदम उठाए जाते है जिस से की डेटा को और भी सुरक्षित कर सके।

Facebook Comments
More from IndiaMore posts in India »

Be First to Comment

%d bloggers like this: